फैक्ट चेक: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कही संविधान बदलने की बात? जानिए वायरल पोस्ट की सच्चाई

  • पीएम मोदी का वीडियो वायरल
  • दावा - पीएम ने कही संविधान बदलने की बात
  • जानिए वायरल पोस्ट की सच्चाई

Ritu Singh
Update: 2024-04-16 12:56 GMT

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव के मद्देनजर सभी राजनीतिक दलों के दिग्गज नेता और प्रत्याशी चुनाव प्रचार में जुटे हुए हैं। चुनावी रैलियों के अलावा प्रत्याशी जन संपर्क और जन सभाओं को भी संबोधित कर रहे हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी एक के बाद एक कई राज्यों में चुनावी रैलियां कर रहे हैं। इसी बीच पीएम मोदी का एक वीडियो इन दिनों सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है। वायरल क्लिप को शेयर कर यूजर्स दावा कर रहे हैं कि पीएम मोदी ने संविधान बदलकर मनुस्मृति वाला संविधान लाने की बात कर रहे हैं।

दावा - विक्रम यादव नाम के फेसबुक यूजर ने 13 अप्रैल को अपने अकाउंट से वायरल क्लिप शेयर किया। वीडियो क्लिप शेयर करते हुए यूजर ने कैप्शन में लिखा, "मैं पुराने संविधान को बदलकर मनुस्मृति वाला संविधान बनाऊंगा जिसे स्वयं बाबा साहब अम्बेडकर भी आकर खत्म नहीं कर सकते है। क्या घमंडी नरेंद्र मोदी यह कहना चाहता है?।" दूसरे यूजर्स भी इस वीडियो को समान या मिलते-जुलते दावे के साथ विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर शेयर कर रहे हैं।

Full View

पड़ताल - वायरल वीडियो क्लिप के साथ किए जा रहे दावे की सच्चाई जानने के लिए हमारी टीम ने पड़ताल शुरू की। सबसे पहले हमने वायरल वीडियो से कीफ्रेम्स निकाल कर गूगल रिवर्स इमेज सर्च टूल की मदद से जानकारी जुटाने की कोशिश की। इस दौरान हमें ऑरिजनल वीडियो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के यूट्यूब चैनल पर 12 अप्रैल को अपलोड किया हुआ मिला। वायरल क्लिप के हिस्से को ऑरिजनल वीडियो के 19 मिनट 25 सेकेंड की टाइम लाइन में देखा जा सकता है।

Full View

वीडियो में पीएम मोदी को संविधान के बारे में बोलते हुए सुना जा सकता है। वीडियो में वह कहते हैं, "जहां तक संविधान का सवाल है, आप मानकर चलिए, यह मोदी के शब्‍द है, लिखकर रखिए, बाबा साहेब खुद आ जाएं तो भी संविधान खत्‍म नहीं कर सकते हैं। हमारा संविधान सरकार के लिए गीता है, रामायण है, महाभारत है, बाइबिल है, कुरान है। हमारी टीम ने पूरा वीडियो ध्यान से सुना और इसमें कहीं भी पीएम मोदी ने संविधान को बदलने की बात नहीं बोली है, जैसा कि वायरल क्लिप के साथ दावा किया गया है। बता दें कि पीएम मोदी राजस्‍थान के बाड़मेर में चुनावी रैली को संबोधित कर रहे थे।

हमारी जांच में वायरल वीडियो क्लिप के साथ किया जा रहा दावा झूठा निकला। ऑरिजनल वीडियो के सेलेक्टेड पार्ट को शेयर कर लोगों को भ्रमित करने वाला झूठा दावा किया जा रहा है। हमारी पड़ताल में वायरल पोस्ट भ्रामक साबित हुआ।

Tags:    

Similar News